Improve blood circulation https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC5315033/. Pumpkin seeds are a good source of zinc. Food science & nutrition. Pumpkin seeds are also known as “pepita” — a Mexican Spanish term. © 2004-2020 Healthline Media UK Ltd, Brighton, UK, a Red Ventures Company. It is generally safe to consume pumpkin seeds regularly. You can incorporate pumpkin seeds into your diet by topping them on salads, mixing them into stir-fries, incorporating them into yogurt or oatmeal, and even baking them into breads or baked goods. Anything in excess is rarely good, which applies to your food choices as well. (12) This predisposes the Western population to magnesium deficiency and related disorders such as those affecting cardiac health. (An important notes), 15 Proven Health Benefits Of Chicory: How to Use? Nutrients. See a certified medical professional for diagnosis. A German study, published in 2012, suggested that a high consumption of pumpkin seeds may be linked to a lower risk of breast cancer after menopause. Other studies suggest that pumpkins’ ability to increase nitric oxide generation in your body may be responsible for its positive effects on heart health (26). Zinc is an Essential Element for Male Fertility: A Review of Zn Roles in Men’s Health, Germination, Sperm Quality, and Fertilization. Published 2019. https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC4728667/. Cândido FG; de Oliveira FCE; Lima MFC; Pinto CA; da Silva LL; Martino HSD; Dos Santos MH; Alfenas RCG; Addition of pooled pumpkin seed to mixed meals reduced postprandial glycemia: a randomized placebo-controlled clinical trial. Taking zinc during pregnancy helps to slightly reduce preterm births. Similarly, consuming copious amounts of such foods to derive more nutrition from them is also a mistake, which can harm you more than it can benefit you. (3), Pumpkin seeds are an excellent source of unsaturated fatty acids and the essential omega-6 linoleic acid, in particular. • It rejuvenates and strengthens the skin thanks to its vitamin and mineral content. They may even protect against certain types of cancer. These shell-free seeds are green, flat and oval. Read: Neem Leaves (Azadirachta indica): Health Benefits, Uses, And Warnings. (21)(22). A diet high in fiber can promote good digestive health. A 100-gram (g) serving of pumpkin seeds can contain over 90 mg of magnesium. https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/26976217/. If making seeds yourself from your carved pumpkin, it is recommended to clean and roast the seeds to reduce the risk of bacteria. Get creative, and enjoy! (11). Ryan E; Galvin K; O’Connor TP; Maguire AR; O’Brien NM; Phytosterol, squalene, tocopherol content and fatty acid profile of selected seeds, grains, and legumes. Pumpkin seeds are safe to consume in moderation, but you must first rule out any undiagnosed food sensitivities or allergies before starting their regular intake. Nutrition research and practice. Pumpkin seeds are a delicious, crunchy snack that can also add protein and other nutrients to meals. Pumpkin seeds have traditionally been used as an aphrodisiac in some places. Pumpkin seeds may help relieve symptoms of benign prostatic hyperplasia (BPH), a condition in which the prostate gland enlarges, causing problems with urination. Other benefits of a diet that is high in fiber include: Pumpkin seed oil has a high content of vitamin E and other antioxidants. The Benefits of Pumpkin Seeds for Erectile Dysfunction. This article reviews whether mayo is safe when…. • Excellent Fiber Source: Therefore, it can also be used in diet lists. Pumpkin Seeds in Hindi: कद्दू के बीज एक स्वस्थ नाश्ते के लिए एक आदर्श विकल्प हैं। ये सिर्फ स्वादिष्ट नहीं होते हैं, बल्कि स्वास्थ वर्धक भी होते हैं। इन बीजों को पोषण का पावरहाउस माना जा सकता है जिसमे विभिन्न प्रकार के पोषक तत्वों का खजाना पाया जाता हैं, जो कि समग्र स्वास्थ्य और शरीर के विकाश के लिए आवश्यक हैं। इसलिए आज हम कद्दू के बीज के फायदे और नुकसान के बारे में जानने वाले है कद्दू के बीज में मैंगनीज, मैग्नीशियम, फास्फोरस, तांबा, जस्ता, लोहा और प्रोटीन के साथ ही विटामिन ई, विटामिन k, विटामिन सी और विटामिन बी पाए जाते हैं।, जहां कद्दू बेहद फायदेमंद सब्जी है, वहीं इसके बीजों में भी पोषक तत्वों का खजाना भरा हुआ हुआ होता है। शुगर के मरीजों के लिए तो ये सब्जी किसी अमृत से कम नहीं है। कद्दू के बीजों में जिंक की काफी मात्रा पायी जाती है। जिंक पुरुषों की स्‍पर्म गुणवत्ता को बढ़ाने के साथ महिलाओं में बांझपन जैसी समस्याओं को दूर कर सकता है। कद्दू के बीज खाने के फायदे अनेक है जिसमे से हम आपके लिए सबसे प्रभावशाली फायदे में से कुछ को यहाँ बताने जा रहे हैं, एक चौथाई कप कद्दू के बीज का सेवन करने से नियमित रूप से मैग्नीशियम का लगभग आधे हिस्से की पूर्ति हो जाती है जो बदले में शरीर की एक विस्तृत श्रृंखला को कई महत्वपूर्ण कार्यों को करने में मदद करता है। जब कोई व्यक्ति मैग्नीशियम की आवश्यक मात्रा लेता है तो एटीपी का उत्पादन जिससे हमें उर्जा मिलती है बढ़ता है आरएनए अणुओं के संश्लेषण, दिल की लयबद्ध पम्पिंग, दाँत और हड्डी के समुचित विकास और नसों और रक्त वाहिकाओं को आराम मिलता है। यह दिखाया गया है कि कद्दू के बीज खाने से नियमित रूप से रक्तचाप नियंत्रण में रहता है और दिल का दौरा और स्ट्रोक के जोखिम को भी कम करता है।, Kaddu Ke Beej जस्ता का एक अच्छा स्रोत हैं, और इस बीज का एक औंस खनिज के लगभग 2 मिलीग्राम के बराबर होता है। जस्ता शरीर के लिए जरूरी है जैसे कि प्रतिरक्षा प्रणाली, कोशिकाओं की वृद्धि  उचित नींद और आंख और त्वचा के स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है। यह इंसुलिन के स्तर को विनियमित करने और पुरुष यौन शक्ति को बेहतर बनाने में मदद के लिए भी जाना जाता है। मिट्टी के खनिज में कमी के चलते दुनिया भर के कई लोगों को इस लाभकारी खनिज की सही मात्रा नहीं मिलती है। ठंड और फ्लू अवसाद त्वचा की समस्याएं और मुँहासे और क्रोनिक थकान जैसे सामान्य स्वास्थ्य मुद्दों से निपटने के लिए दैनिक आहार में कद्दू के बीज का सेवन किया जा सकता है।, कद्दू के बीज का मधुमेह पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है।  कद्दू का बीज इंसुलिन को नियमित करता है और तनाव को कम करके मधुमेह की समस्या को रोकता है। मधुमेह के रोगी नाश्ते में प्रतिदिन 2 बड़े चम्मच भुने हुए कद्दू के बीज का सेवन कर सकते है।, (और पढ़े – शुगर ,मधुमेह लक्षण, कारण, निदान और बचाव के उपाय), ड्राई फ्रूट्स जिसमे कद्दू के बीज भी सामिल है ओमेगा -3 फैटी एसिड या अल्फा-लिनोलेनिक एसिड के स्रोत के रूप में जाना जाता है। यह सभी व्यक्तियों के शरीर के लिए आवश्यक है कद्दू के बीज में फाइटोस्टेरॉल होता है जो LDL के स्तर को कम करने के लिए जाना जाता है यह LDL को कम करके एथेरोस्लेरोसिस और रक्त को जमने से रोकता है। हर दिन कद्दू के बीज खाने से, एक अच्छे कोलेस्ट्रॉल का का निर्माण किया जा सकता है, कद्दू में एंटी-इंफ्लेमेटरी और दर्द को कम करने के गुण पाए जाते है कद्दू के बीज का तेल का उपयोग जोड़ों में लगाने से दर्द के साथ सूजन को भी कम करता हैं। गठिया की सूजन को कम करने के लिए, कद्दू के बीज के तेल से  प्रतिदिन दो बार थोड़ी देर उस जगह की मालिश करें।, (और पढ़े – कैल्शियम की कमी के लक्षण और इलाज), ट्रिप्टोफैन एमिनो एसिड समूह के अंतर्गत आता है। जो  कद्दू के बीज में बहुतायत में पाया एक प्रोटीन बिल्डिंग ब्लॉक है इस ट्रिप्टोफैन को शरीर द्वारा सेरोटोनिन में परिवर्तित किया जाता है जो बदले में मेलेटोनिन या स्लीप हार्मोन में परिवर्तित हो जाता है। जिन लोगों को अच्छी नींद लेने में परेशानी होती है वे वांछनीय परिणाम देखने के लिए बिस्तर पर जाने से पहले कुछ फल के टुकड़े के साथ कुछ कद्दू के बीज ले सकते हैं, कद्दू के बीज ट्रस्टफ़ोफ़ान की आवश्यक मात्रा के साथ शरीर की आपूर्ति करेंगे, जो सोने के हार्मोन में परिवर्तित हो जाएगा और रात भर में एक शांत नींद को बढ़ावा देगा।, (और पढ़े – गहरी और अच्छी नींद लेने के लिए घरेलू उपाय), Kaddu Ke Beej में मैग्नीशियम का अच्छा स्त्रोत होता है, जो हड्डियोंको मजबूत बनाने और ऑस्टियोपोरोसिसके खतरे को कम करने में मदद करता है। रोजाना आधी मुट्ठी से भी कम कद्दू के बीज का सेवन करने से हड्डियों की कमजोरी को दूर किया जा सकता है।, (और पढ़े – हड्डियों को मजबूत बनाने के घरेलू उपाय), आपको बता दें कद्दू के बीजों में जिंक की काफी मात्रा पायी जाती है। जिंक पुरुषों की स्‍पर्म गुणवत्ता को बढ़ाने के साथ महिलाओं में बांझपन जैसी समस्याओं को दूर कर सकता है। यदि नियमित आहार में कद्दू के बीजों को शामिल किया जाता है तो इससे प्रजनन क्षमता बेहतर होती है।, (और पढ़े – वीर्य गाढ़ा करने के घरेलू उपाय और आयुर्वेदिक दवा), कद्दू के बीज में  कैलोरी की मात्रा अधिक होती है यदि आप वजन कम करने के लिए इसे खा रहे है तो कम मात्रा में इसका सेवन करें। इसके बीज में मौजूद पोषक तत्वों का अधिक लाभ लेने के लिए इन्हें कच्चा खाएं।, Kaddu Ke Beej के फायदे आपने जाने इनको संग्रहित किया जा सकता है और आसानी से उपयोग किया जाता रहा है तांबे से मैंगनीज और जस्ता से प्रोटीन तक बहुत सारे पोषक तत्वों के साथ इसका सीधा संबंध होता है कद्दू के बीज को स्वस्थ नाश्ते के रूप में लिया जाना चाहिए जो नियमित रूप से कई स्वास्थ्य लाभों का फायदा लेने के लिए लिया जा सकता है।, अस्वीकरण healthunbox.com पर दी हुई संपूर्ण जानकारी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गयी हैं। हमारा आपसे विनम्र निवेदन हैं की किसी भी सलाह / उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करे। इस स्वास्थ्य से सम्बंधित वेबसाइट का उद्देश आपको अपने स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करना और स्वास्थ्य से जुडी जानकारी मुहैया कराना हैं। आपके चिकित्सक को आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानकारी होती हैं और उनकी सलाह का कोई विकल्प नहीं है.

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